सिर्फ 210 रुपये मासिक निवेश पर सरकार दे रही 60 हजार, करोड़ों लोग उठा रहे फायदा; आप भी जानिए योजना के बारे में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

सिर्फ 210 रुपये मासिक निवेश पर सरकार दे रही 60 हजार, करोड़ों लोग उठा रहे फायदा; आप भी जानिए योजना के बारे में : केंद्र सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। उनका मुख्य लक्ष्य भविष्य में लोगों की मदद करना और उन्हें आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाना है। इसी कड़ी में एक सरकारी कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है जिसमें लोग 60,000 रुपये के रिटर्न के लिए 210 रुपये प्रति माह निवेश कर सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

अटल पेंशन योजना के बारें में 

अटल पेंशन योजना एक सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना है जो 18 से 40 वर्ष की आयु के पात्र व्यक्तियों को 5,000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करती है। यह योजना उन सभी व्यक्तियों के लिए खुली है, जिन्हें पहले से सरकारी पेंशन या अन्य सेवानिवृत्ति लाभ नहीं मिले हैं। पेंशन 60 साल की उम्र से मिलेगी।

अटल पेंशन योजना के लाभ 

18 साल की उम्र से अटल पेंशन योजना में निवेश शुरू करने के लिए आपको हर महीने सिर्फ 210 रुपये जमा करने होंगे। 60 वर्ष की आयु में, आपको प्रति माह 5000 रुपये प्राप्त होंगे, जो आपके वार्षिक जीवन व्यय को कवर करने के लिए पर्याप्त है। यह योजना आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सीसीडी (1) के तहत कर मुक्त है। यह आपके भविष्य के लिए बचत करने का एक बहुत ही लाभदायक तरीका है।

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन 

अटल पेंशन योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए, अपनी स्थानीय बैंक शाखा पर जाएँ और अपना बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर प्रदान करें। बैंक तब आपके लिंक्ड बैंक खाते से पहली किस्त काट लेगा। एक रसीद संख्या प्रदान की जाएगी। इसके बाद हर महीने आपके बैंक खाते से राशि अपने आप कटती चली जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Read More

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको अटल पेंशन योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment