Girls scheme: बेटियों के लिए बेस्ट है ये सरकारी योजना, प्रधानमंत्री ने दी बधाई; जल्‍द करें अप्‍लाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Girls scheme: बेटियों के लिए बेस्ट है ये सरकारी योजना, प्रधानमंत्री ने दी बधाई; जल्‍द करें अप्‍लाई – महिलाओं और बेटियों के लिए मोदी सरकार की कई योजनाएं हैं। इनमें सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) सरकार समर्थित लघु बचत योजना है। एसएसवाई में निवेश करके, आप अपनी बेटी को उसका भविष्य सुरक्षित करने में मदद कर सकते हैं और ब्याज दर अर्जित कर सकते हैं जो हर तिमाही में घोषित की जाती है। अगर आप एसएसवाई में निवेश करने के इच्छुक हैं तो आप सीधे पोस्ट ऑफिस या बैंक में आवेदन कर सकते हैं। यदि आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

चलाया गया अभियान

फरवरी के महीने में, भारतीय डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि खातों को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के तहत अब तक 11 लाख से अधिक खाते खोले जा चुके हैं और यह संख्या बढ़ती ही जा रही है। इसके अलावा, पिछले आठ वर्षों में, भारतीय डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लगभग 2.7 करोड़ खाते खोले हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आप बेटी हैं और आप इस योजना के तहत खाता खुलवाना चाहती हैं तो आप 100 रुपये से शुरुआत कर सकती हैं। 

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशेष अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने में हाल ही में मिली सफलता के लिए भारतीय डाक विभाग को बधाई दी है। यह एक बड़ी उपलब्धि है और इससे भारत की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। इंडिया पोस्ट ने एक विशेष अभियान के तहत इस कार्यक्रम में खाते खोलने का लक्ष्य रखा था और अब उन्होंने यह लक्ष्य हासिल कर लिया है.

मिलती है इनकम टैक्स में छूट

यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको अपनी आय पर कर छूट प्राप्त होगी। आप सुकन्या समृद्धि योजना में भी निवेश कर सकते हैं, जो आपको आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट प्रदान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Read More

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सरकारी योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment