SBI ने सीनियर सिटीजन के लिए शुरू की ये खास योजना, जानिए कितना मिल रहा ब्याज?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

SBI ने सीनियर सिटीजन के लिए शुरू की ये खास योजना, जानिए कितना मिल रहा ब्याज – भारतीय स्टेट बैंक की एक नई सावधि जमा योजना है जिसे एसबीआई अमृत कलश योजना कहा जाता है। यह योजना सामान्य नागरिकों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए क्रमशः 7.10% और 0.50% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, बैंक के कर्मचारी और पेंशनभोगी अतिरिक्त 1% ब्याज दर का आनंद ले सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

एसबीआई अमृत कलश योजना के बारें में 

मनी9 के मुताबिक, 400 दिन की एसबीआई अमृत कलश योजना 15 फरवरी, 2023 से 31 मार्च, 2023 तक चलेगी। निवेशक इन तारीखों के बीच किसी भी एसबीआई बैंक शाखा में या एसबीआई योनो के माध्यम से अपना पैसा जमा कर सकते हैं।

इन लोगों के लिए फायदेमंद है स्कीम

यह योजना एक से दो साल की अवधि के लिए निवेश पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करती है, जो इसे विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों और उन लोगों के लिए फायदेमंद बनाती है जो कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि इस योजना में निवेश करने वालों को एक लाख रुपये के निवेश पर 8,600 रुपये का रिटर्न मिलेगा, जबकि नियमित खाते में इतनी ही राशि के निवेश पर सामान्य रिटर्न 8,017 रुपये होता है।

आरडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

एसबीआई ने अपनी एफडी और रेकरिंग डिपॉजिट स्कीमों पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। बैंक अब आम नागरिकों के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी के लिए 3.00% से 6.50% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50% से 7.25% तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

जानिए कब कितना मिलेगा ब्याज?

एसबीआई अपनी एफडी योजनाओं पर 12 महीने से 10 साल की अवधि के लिए 6.80% से 6.5% की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। यह कई छोटे वित्त बैंकों द्वारा प्रस्तावित 9.00% की वर्तमान ब्याज दरों के अतिरिक्त है। एसबीआई का यह कदम उसके ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है।

Read More

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सरकारी योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment