Union Budget 2023: बजट में गरीबों को मिली बड़ी राहत, अब एक साल तक फ्री मिलता रहेगा राशन

 Join WhatsApp Group
 Join Telegram Channel

Union Budget 2023: बजट में गरीबों को मिली बड़ी राहत, अब एक साल तक फ्री मिलता रहेगा राशन – केंद्रीय बजट 2023 में घोषणा की गई कि जिन परिवारों को जरूरत है, उन्हें अब एक साल के लिए मुफ्त भोजन मिलेगा। इसमें चावल भी शामिल है, जो आमतौर पर गरीब लोगों को राशन के रूप में दिया जाता है। परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल मुफ्त मिलेगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

इस योजना के बारें मे 

सरकार द्वारा संचालित इस कार्यक्रम में कोरोना काल (जो अगले वर्ष के अप्रैल से मार्च तक चलता है) के दौरान प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है। यह लाभ सात बार बढ़ाया गया है, और 1 फरवरी 2023 से शुरू होने वाले एक और वर्ष के लिए बढ़ाया जाएगा।

इस योजना के तहत अब तक कितना खर्च 

सरकार ने सातवें चरण तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना पर 3.91 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। अगर अगले साल इस योजना पर होने वाले कुल खर्च को देखें तो यह 2 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

कब-कब बढ़ा पीमए गरीब कल्याण अन्न योजना 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना अप्रैल 2020 में 8 महीने के लिए शुरू हुई थी, और फिर कोविड के प्रभाव के कारण इसे 11 महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। इसके बाद मई 2021 में फिर 8 महीने के लिए बढ़ाया गया। फिर अक्टूबर 2022 में 3 महीने और बजट 2023 में 1 साल के लिए बढ़ाया गया।

Read More

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

बेटी है अनमोल और शगुन योजना लक्षित वर्गों को दे रही ताकत, शगुन योजना के तहत 229 महिलाओं को दी 70 लाख की राशि