पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में 1 अप्रैल से होने जा रहा बड़ा बदलाव! अब इस तरह मिलेगा डबल फायदा

 Join WhatsApp Group
 Join Telegram Channel

देश में सरकार अलग-अलग तरीकों से लोगों की सुविधा के लिए कई सेविंग्स स्कीम्स चलाती है। इनमें से कुछ योजनाएं पोस्ट ऑफिस से जुड़ी होती हैं। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में लोग पैसा निवेश करने को उत्सुक होते हैं। इसमें पैसा सुरक्षित रहता है और इससे उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिलता है। सरकार समय-समय पर इन योजनाओं में कुछ बदलाव करती रहती है। इस बार बजट 2023 में पोस्ट ऑफिस की दो सबसे लोकप्रिय स्कीम्स में कुछ बदलाव किए गए थे। इसके साथ ही एक नई योजना भी पेश की गई थी। अब, अप्रैल 2023 से पोस्ट ऑफिस की दो स्कीमों में बदलाव होने जा रहा है। यदि आप पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकती है।

इन दो स्कीम्स में हो रहा बदलाव

  • एक अप्रैल से पोस्ट ऑफिस ने एक बहुत बड़ा बदलाव किया है। वे दो निवेश योजनाओं को बदल रहे हैं – एक जिसे सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS) कहा जाता है और दूसरा जिसे मंथली इनकम स्कीम (POMIS) कहा जाता है।
  • SCSS में अब अधिकतम राशि जो लोग निवेश कर सकते हैं, 15 लाख रुपये से 30 लाख रुपये हो जाएगी। POMIS में भी इसी तरह एक बड़ा बदलाव हुआ है – लोग अब एक ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए 18 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।
  • अब ये दोनों निवेश योजनाएं आपको दोगुना अधिक आय देंगी। अब जब आप इन योजनाओं में पैसे जमा करेंगे, तो आपको पैसे की दोगुनी राशि प्रति माह या प्रति वर्ष मिलेगी।

अब ज्यादा मिलेगा ब्याज

  • सरकार कुछ योजनाओं को चलाती है जिनका उपयोग लोग अपनी जमा पैसे को बचाने और उस पर ब्याज कमाने के लिए करते हैं। एक ऐसी योजना है सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम। इस योजना पर जनवरी के एक दिन से ब्याज दर बढ़ा दी गई थी, अब इसमें आपको 8 फीसदी ब्याज मिलेगा।
  • अगर आप इस योजना में पैसे 5 साल तक जमा रखते हैं, तो आप इसे “मैच्योरिटी” कहलाते हुए उस समय तक बचा सकते हैं। उसके बाद, आप इस योजना के नए ब्याज दर के हिसाब से जारी रख सकते हैं।
  • दूसरी योजना है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम, जिस पर भी जनवरी के एक दिन से ब्याज दर बढ़ा दी गई है। अब आपको इस योजना में 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसमें भी आप मैच्योरिटी के बाद नए ब्याज दर के हिसाब से आगे बढ़ा सकते हैं।

Read More

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सरकारी योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

बेटी है अनमोल और शगुन योजना लक्षित वर्गों को दे रही ताकत, शगुन योजना के तहत 229 महिलाओं को दी 70 लाख की राशि