Wheat Price: गेहूं-चावल की कीमतों को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला! फ्री राशन को लेकर दिया बड़ा अपडेट, सुनकर हो जाएंगे खुश

 Join WhatsApp Group
 Join Telegram Channel

Wheat Price: गेहूं-चावल की कीमतों को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला! फ्री राशन को लेकर दिया बड़ा अपडेट, सुनकर हो जाएंगे खुश – सरकार गेहूं की कीमतों को कम करने में मदद करने की योजना पर काम कर रही है। बुधवार को केंद्र सरकार ने कहा कि वह गेहूं की कीमतों पर नजर बनाए हुए है और अगर गेहूं के दाम और बढ़ते हैं तो इसे नियंत्रित करने के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे. केंद्रीय खाद्य सचिव ने कहा है कि गेहूं और चावल की स्थिति अभी सहज है और सरकार की बफर जरूरत पहले से ही जरूरत से काफी अधिक है।

प्रतिबंध के बाद 7 फीसदी बढ़े रेट्स

गेहूं के दाम बढ़ रहे हैं, जिसका मतलब है कि इसे खरीदने के लिए लोगों को ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, चावल के भाव स्थिर बने हुए हैं। मई में गेहूं की कीमतों पर प्रतिबंध के बाद किराने की दुकान पर गेंहू की कीमतों में लगभग 7% की वृद्धि हुई। MSP दाम में करीब 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. सरकार ने घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

खाने वाला तेल भी होगा सस्ता

हाल ही में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट आई है। यह उत्पादन में गिरावट के कारण हो सकता है। अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत गिरती है तो संभावना है कि घरेलू बाजार में भी तेल की कीमत में गिरावट आएगी।

Read More

बढ़ेगी फ्री राशन स्कीम?

जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले मुफ्त राशन के अलावा सरकार यह निर्णय लेगी कि इस खाद्य वितरण योजना को आम जनता तक बढ़ाया जाए, और सरकार के पास यह योजना चलाने के लिए पर्याप्त स्टॉक है।

Leave a Comment

बेटी है अनमोल और शगुन योजना लक्षित वर्गों को दे रही ताकत, शगुन योजना के तहत 229 महिलाओं को दी 70 लाख की राशि