10 हजार की Salary से 100 करोड़ बनाकर देने वाला फंड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

क्या ₹10000 की सैलरी से 100 करोड़ का फंड एकत्रित कर जा सकता है यदि आपको इसके बारे में पता नहीं है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद में आप इस विषय को लेकर पूरी तरीके से चकने  वाले हो क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हम आपको उसे फंड के बारे में बताने वाले हैं।

जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से इतने ज्यादा रुपए एकत्रित कर सकते हो। तो आई फिर ज्यादा देरी ना करते हुए उस म्युचुअल फंड के बारे में जानते हैं जिसका उपयोग करके आप आसानी से इतनी ज्यादा कमाई कर सकते हो।

कैसे बनेगा ₹10000 की सैलरी से 100 करोड रुपए का फंड

कैसे बनेगा 10000 की सैलरी से 100 करोड रुपए का फंड इस बात को समझने के लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा और एक-एक बार से ध्यान तो समझना होगा देखिए आपको अपनी कमाई बढ़ाने के लिए कोई अतिरिक्त तरीका देखना होगा।

तो वर्तमान समय में जो सबसे सुरक्षित तरीका है म्युचुअल फंड उनमें से एक है यदि आप यहां पर निवेश करते हो तो आप कम कैपिटल के साथ में लंबे समय में ज्यादा कैपिटल बन सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

बस आपको एक ही चीज का इंतजार करना है वह इस समय का यदि आप ₹10000 की सैलरी में से हर महीने ₹2000 की बचत कर सकते हो और इसे म्युचुअल फंड के अंदर निवेश कर सकते हो तो एक समय ऐसा आएगा जब आपके पास में करीब पूरे 100 करोड रुपए का फंड एकत्रित हो जाएगा।

म्युचुअल फंड मैं जब भी आप पैसा निवेश करते हो तो यहां पर आपको रिटर्न के ऊपर रिटर्न मिलता है वह चला जाता है जिसके कैसे लंबे समय में आपको काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिल जाता है अब आप यहां पर निवेश करने की सोच रहे हो। तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखकर यहां पर अपना पोर्टफोलियो बनाना होगा यदि आप इन बातों को समझ कर बनाते हो।

तो लंबे समय में आसानी से बहुत अच्छा कैपिटल बना सकते हो। म्युचुअल फंड में निवेश यदि आप सही म्युचुअल फंड के अंदर करोगे तभी आपको ऐसे रिटर्न देखने को मिलेंगे नेता आपको ऐसा रिटर्न कभी भी देखने को नहीं मिलने वाला है तो आई फिर ज्यादा देर ना करते हुए सही म्युचुअल फंड के बारे में जानते हैं।

कैसे बनाएं सही म्युचुअल फंड का पोर्टफोलियो

सही म्युचुअल फंड का पोर्टफोलियो बनाने के लिए आपको तीन श्रेणी के म्युचुअल फंड को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना होगा तब जाकर आप इतना अच्छा और तगड़ा रिटर्न बना सकते हो इस पोर्टफोलियो को बनाने के बाद में आपको बिल्कुल भी चिंता नहीं लेनी है।

उदाहरण के तौर पर यदि आप ₹2000 की एसआईपी करने जा रहे हो हर महीने तो इसमें से ₹1000 आपको बड़े श म्युचुअल फंड के अंदर डालने हैं और बाकी के जो हजार रुपए रह गए हैं।

उनके दो हिस्से करने हैं और उन्हें आपके मिडकेप और स्मॉल कैप म्युचुअल फंड के अंदर डालना है। इस तरीके से यदि आप अपना पोर्टफोलियो बना लेते हो तो यकीन मानिए लंबे समय में आप काफी अच्छा और काफी तगड़ा मुनाफा कमाने वाले उदाहरण के तौर पर आपने अपने हजार रुपए ज्यादा जोखिम के ऊपर निवेश किए हैं और इस पर आपको मात्र हर वर्ष 25% के आसपास का रिटर्न मिल जाता है।

दोनों का एवरेज करने के बाद में तो भी आप लंबे समय के अंदर इसी म्युचुअल फंड से करीब 97 करोड रुपए तक कमल होंगे अगले 40 वर्षों के अंदर इन दोनों ही श्रेणी के म्युचुअल फंड के अंदर आसानी से आपको 25% के आसपास का रेप देखने को मिल जाता है यदि लंबे से देखा जाए तो वही बड़े के म्युचुअल फंड के बारे में बात करें तो यदि आप इसके अंदर पैसा डालते हो।

तो इसके अंदर आपको काफी अच्छे और काफी गजब के रिटर्न मिलने वाले हैं लेकिन इसकी तुलना में काफी कम मिलने वाले हैं इनमें आपको मात्र 15% का ही रिटर्न मिलेगा यदि आप हजार रुपए हर महीने लगातार 40% में जमा करते हो तो इसके बदले में आपके करीब 3 करोड रुपए से ज्यादा कार्यक्रम मिलेगा तो हो गए ना पूरे 100 करोड रुपए आपके यदि आप इस रणनीति को अपनाते हो तो आपके कैपिटल पर जो की भी कम रहने वाला है।

पूरा फायदे में भी रहने वाले हैं। उदाहरण के तौर पर यह दिन में से किसी श्रेणी का म्युचुअल फंड कोई गलत प्रदर्शन करता है बढ़ने ही वाला है क्योंकि आपने तीन तरह के म्युचुअल फंड को मिलकर अपना पोर्टफोलियो बनाया है

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment