चमकी किस्मत, 10,000 रुपयों की SIP से बना 13 करोड़ रुपये का फंड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

यह भी आपको म्युचुअल फंड के बारे में जानकारी नहीं है और आपको पता नहीं है कि आखिरकार कैसे आप यहां से करोड़पति बन सकते हो तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए काफी कम का साबित होने वाला है क्योंकि आज आपको इस लेखक के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आपने मात्र ₹10000 की SIP करी होती तो आपका कैपिटल बढ़कर 13 करोड रुपए का हो चुका होता।

अब आप में से ज्यादातर व्यक्ति को इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन यकीन मानिए जैसे-जैसे आप इस आर्टिकल को आगे पढ़ोगे तो आपको पूरी बात समझ में आ जाएगी और पूरा खेल भी समझ में आ जाएगा फिर आपको इसको लेकर कोई भी सवाल नहीं बचेगा तो आईए फिर ज्यादा देरी न करते हुए इसके बारे में जानना और समझना शुरू करते हैं।

कौन से म्युचुअल फंड ने दिया तगड़ा रिटर्न

जिस म्युचुअल फंड ने निवेश को कोई शानदार रिटर्न दिया है उसे म्युचुअल फंड का नाम निप्पोन इंडिया है इसने अपने निवेशकों को ताबड़तोड़ और धांसू रिटर्न दिए हैं जब से म्युचुअल फंड शुरू हुआ है तब से लगातार यह हर सेगमेंट के अंदर अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न प्रदान करते हुए आ रहा है बात करें इस म्युचुअल फंड की शुरुआत के बारे में देश की शुरुआत 1995 के अंदर हुई थी।

तब से लेकर अब तक इस म्युचुअल फंड ने लगातार अपने निवेश को को 22% के आसपास का हर साल रिटर्न दिया है। यदि आप तब से ही इसमें ₹10000 की मंथली SIP करने लग जाते।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

तो यकीन मानिए अब तक आपका कैपिटल बढ़कर करीब 13 करोड रुपए के आसपास हो जाता वहीं यदि आपके पास में ₹1000 का कैपिटल बचता है यदि आप उसकी शिप करते तो आपका कैपिटल आपका करीब 1 करोड़ 30 लख रुपए के आसपास हो जाता ।

कम समय में भी दिया तगड़ा रिटर्न

लंबे समय में नहीं बल्कि कम समय में भी म्युचुअल फंड ने अपने निवेश को को काफी तगड़ा रिटर्न दिया है वहीं बीते 3 वर्ष के इसके रिकॉर्ड देखा जाए तो इस म्युचुअल फंड ने हर वर्ष अपने निवेशकों को करीब 28% के आसपास का हर साल रिटर्न दिया है।

यदि आपने इसके अंदर 3 साल पहले ₹10000 की सी भी करना शुरू हो की होती तो आपका मूल कैपिटल करीब 360000 रुपए के आसपास होता और इस पर आपको रिटर्न करीब 5 लाख 31 हजार रुपए के आसपास मिलता।

म्युचुअल फंड से जुड़ी जरूरी बातें

म्युचुअल फंड में यदि आप निवेश करने जा रहे हो तो आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर कैसे कौन-कौन सी जरूरी बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए यदि आप म्युचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश करने जा रहे हो तो आपको कभी भी एक म्युचुअल फंड के अंदर निवेश नहीं करना है आपको अपने पोर्टफोलियो में कम से भी कम 2 से 3 म्युचुअल फंड को जोड़ना है।

वही आप जो भी कमा रहे हो उसका मंत्र आपको 5% से लेकर 10% तक का हिस्सा ही इसमें निवेश करना है इससे ज्यादा आपको निवेश नहीं करना है इसका फायदा यह होगा कि आपके ऊपर ज्यादा जोखिम भी नहीं रहेगा और आप टेंशन फ्री रहोगे क्योंकि थोड़े समय के लिए बाजार में गिरावट भी देखने को मिलती है तो उसे समय आपका पोर्टफोलियो नेगेटिव में भी जा सकता है। ‌

तो इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ लेने के बाद में अपने जान लिया है कि आखिरकार ऐसा कौन सा म्युचुअल फंड है जो आपके ₹10000 को 13 करोड रुपए में बदल सकता था अब आपको इसको लेकर कोई भी सवाल नहीं बचा होगा।

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment