PM Svanidhi Yojana: इस सरकारी योजना में बिना गारंटी के मिल रहा लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

 Join WhatsApp Group
 Join Telegram Channel

PM Svanidhi Yojana: इस सरकारी योजना में बिना गारंटी के मिल रहा लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा – यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो बिना ऋण लिए ऐसा करने के कई तरीके हैं। एक विकल्प है प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, जिसे पीएम स्वनिधि योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह योजना स्व-नियोजित लोगों को आरंभ करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है, और हम इस लेख में सभी विवरणों की व्याख्या करेंगे।

पीएम स्वनिधि योजना क्या हैं(PM Svanidhi Yojana)

पीएम स्वनिधि योजना कोरोना काल में रेहड़ी-पटरी वालों की मदद के लिए बनाई गई एक सरकारी योजना है। अन्य योजनाओं के विपरीत, इसके तहत, उधारकर्ताओं को किसी प्रकार की गारंटी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक कारण है कि यह इतना सफल रहा है।

मिलता है 50 हजार तक लोन

पीएम स्वनिधि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अधिकतम 50,000 रुपये का ऋण प्राप्त कर सकता है। सरकार इस पर सब्सिडी भी देती है, लेकिन यह आपको पहली बार में नहीं मिलेगी। सबसे पहले आपको बिजनेस शुरू करने के लिए 10 हजार रुपये का लोन दिया जाएगा, जिसे आप चुका देंगे। फिर, आप दूसरी बार में 20,000 रुपये और तीसरी बार में 50,000 रुपये का ऋण ले सकते हैं।

इस योजना के लिए पात्रता 

इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स जैसे मोची, फल-सब्जी विक्रेता, चाय विक्रेता, धोबी, फेरीवाले और स्ट्रीट फूड विक्रेता लाभान्वित हो सकते हैं।

लोन के लिए गांरटी जरूरत नहीं

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए गारंटी देने की जरूरत नहीं है. एक बार ऋण आवेदन बैंक द्वारा स्वीकृत हो जाने के बाद, पैसा आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है। पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक इस योजना के लिए 47.31 लाख लोगों ने आवेदन किया है और 37.06 लाख लोगों को कर्ज दिया गया है.

Read More

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको सरकारी योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

बेटी है अनमोल और शगुन योजना लक्षित वर्गों को दे रही ताकत, शगुन योजना के तहत 229 महिलाओं को दी 70 लाख की राशि