राजस्थान सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल लांच, जानिए क्या है योजना

 Join WhatsApp Channel
 Join Telegram Channel

राजस्थान सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल लांच, जानिए क्या है योजना – ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने राजधानी जयपुर में सौर कृषि योजना पोर्टल का शुभारंभ किया। यह ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने और किसानों के लिए ऊर्जा लागत को कम करने में मदद करेगा। 17 अक्टूबर को, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी और ऊर्जा सचिव भास्कर सावंत ने जयपुर में आधिकारिक तौर पर जयपुर एनर्जी कॉरिडोर परियोजना का शुभारंभ किया। यह पोर्टल किसानों और कृषिविदों के लिए जानकारी और सहायता प्रदान करने के इरादे से बनाया गया है।

कृषि योजना पोर्टल लांच

हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल का शुभारंभ ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी द्वारा जयपुर में किया गया है। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने आज राजधानी जयपुर में सौर कृषि योजना पोर्टल www.skayrajasthan.org.in का शुभारंभ किया। यह वेबसाइट राजस्थान राज्य में कृषि और वानिकी के लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। पोर्टल के शुभारंभ के अवसर पर ऊर्जा मंत्री भंवर भाटी ने कहा कि सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने वाले किसान और कंपनियां इस पोर्टल पर सौर ऊर्जा से संबंधित केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

Read More

राजस्थान सौर कृषि आजीविका योजना का लाभ 

  • ‘सौर कृषि आजीविका योजना’ किसानों को उनकी अनुपयोगी भूमि को पट्टे पर देकर आजीविका अर्जित करने में मदद करेगी ताकि सौर ऊर्जा संयंत्रों को लाभकारी दर पर स्थापित किया जा सके। इससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।
  • इस योजना के तहत किसानों और भूमि मालिकों को सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए पट्टे के लिए अपनी जमीन पंजीकृत करने की अनुमति देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है।
  • भूमि विकासकर्ता पोर्टल पर किसानों द्वारा दर्ज की गई भूमि का विवरण देख सकते हैं, और नियमों के अनुसार सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकते हैं।
  • इस निर्णय से राज्य सरकार के राजस्थान को हरित ऊर्जा राज्य बनाने का लक्ष्य सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाकर और ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों पर निर्भरता को कम करके प्राप्त किया जाएगा। इससे पर्यावरण प्रदूषण का स्तर कम होगा और आम आदमी को राहत मिलेगी।

WhatsApp Channel Join Now

Telegram channel Join Now

Leave a Comment

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2023 : सरकार ने शुरू की एक और छात्रवृत्ति योजना आवेदन करके ₹15000 तक का लाभ उठाएं