मात्र ₹500 से शुरू करें निवेश, 30 साल बाद मिलेगा ₹157,64,957 का फंड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

यदि आपकी कमाई ज्यादा नहीं है तो सब बातें आपके अंदर एक बात को लेकर असमंजस अवश्य रहता होगा कि आखिरकार आज के 20 वर्ष बाद में क्या होने वाला है। जब आप काम करने लायक वाली स्थिति में नहीं रहोगे।तो इसी समस्या का समाधान है म्युचुअल फंड यदि आप इसमें अपनी बचत का थोड़ा हिस्सा भी समय रहते निवेश करना शुरू कर देते हो। तो लंबे समय में आपके पास में अच्छा कैपिटल एकत्रित हो सकता है।यही म्युचुअल फंड का पावर है ज्यादा नहीं बस आपको हर महीने ₹500 की बचत करनी है इस ₹500 की बचत को यदि आप लगातार लंबे समय तक करते हो। तो इसमें आपका उपकार हो जाएगा ।यानी कि आपका गरीबी पूरी तरीके से खत्म हो जाने वाली है।तो आईए फिर जानते हैं ऐसे कौन से म्युचुअल फंड है जो लंबे समय में आपको इतना ज्यादा मुनाफा दे सकते हैं और जिनसे आप इतनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

₹500 के बदले में कैसे मिलेंगे करोड़ों रुपए

म्युचुअल फंड में यदि आप पैसा निवेश करते हो तो आपको वहां पर ब्याज के ऊपर ब्याज मिलता है । जिसकी वजह से आपकी कमाई ज्यादा होती है उदाहरण के तौर पर विद्या ₹500 निवेश करना शुरू करते हो।

तो पहले वर्ष आप म्युचुअल फंड में करीब करीब ₹6000 निवेश करोगे और इन 6000 पर आपको एक फिक्स ब्याज मिलने वाला है । या आप नहीं समझ सकते हो कि इसमें आपको फिक्स रिटर्न मिलने वाला है । फिर अगले वर्ष वापस से आप ऐसा ही करते हो तो 2 वर्ष में आपका मूल कैपिटल हो जाएगा 6 ₹12000 और जो आपका पहले वर्ष ब्याज जुड़ा था।

वह फिर इसके ऊपर आपको दूसरे वर्ष में ब्याज मिलने वाला है फिर यही क्रम लगातार चलता रहता है जिसकी वजह से लंबे समय में जो आपको रिटर्न मिलता है। वह काफी ज्यादा हो जाता है इसकी वजह से आपको लंबे समय में काफी अच्छे रिटर्न देखने को मिल सकते हैं म्यूचुअल फंड बाजार के अंदर।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

तो अब आपको आसान शब्दों में म्युचुअल फंड का पूरा खेल समझ में आ गया होगा लिए अब जानते हैं कि आखिरकार ऐसी कौन से म्युचुअल फंड है जिन्हें आप 30 वर्ष के लिए चुनाव कर सकते हो और वह आपको 30 वर्ष में इतना ज्यादा रिटर्न दे सकते हैं।

कौन से म्युचुअल फंड देंगे लंबे समय में बढ़िया रिटर्न

म्युचुअल फंड बाजार में निवेश करने से पहले आपको यह समझ लेना चाहिए क्या-क्या कितने वर्ष के लिए पैसा निवेश करने जा रही हो। यदि आप 10 वर्ष से ज्यादा के लिए पैसा निवेश करने जा रहे हो।

तो फिर आपके लिए वह म्युचुअल फंड सबसे अच्छे हो सकते हैं जो की स्मॉल केपीटलाइजेशन वाले स्टॉक में पैसा निवेश करते हैं। नीचे हम आपको 5 म्युचुअल फंड के नाम बताने वाले हैं जिनमें आप नजर रख सकते हो।

1 Mahindra mein new life small cap fund :- इस म्युचुअल फंड ने 1 वर्ष के अंदर काफी तगड़ा रिटर्न दिया है बात करें म्युचुअल फंड के रिटर्न के बारे में तो उसने अपने निवेशकों को करीब 64% से ज्यादा का रिटर्न दिया है।वहीं बात करें इस म्युचुअल फंड के टोटल एसेट अंडर मैनेजमेंट के बारे में तो यह म्युचुअल फंड वर्तमान समय में करीब 2500 करोड रुपए से ज्यादा का फंड संभाल रहा है।

2  Bandhan small cap fund :- इस म्युचुअल फंड ने भी लंबे समय में काफी अच्छा परफॉर्म किया है। देखा जाए तो बीते वर्ष के आंकड़ों के मुताबिक म्यूचुअल फंड में बीते 1 वर्ष में अपने निवेशकों को 59% का रिटर्न दिया है। वहीं बात करें इस म्युचुअल फंड के टोटल एसेट अंडर मैनेजमेंट के बारे में तो यह म्युचुअल फंड वर्तमान समय में करीब 3880 करोड रुपए का फंड संभाल रहा है।

3  Quant small cap fund:- बात करें इस म्युचुअल फंड के बारे में तो म्युचुअल फंड वर्तमान समय में 13000 करोड रुपए का फंड मैनेज कर रहा है। वही देखा जाए तो इस म्युचुअल फंड के रिटर्न के बारे में म्युचुअल फंड ने अपने निवेशकों को 51.31% का रिटर्न दिया है।

4   ITI small cap fund :- इस म्युचुअल फंड ने भी बीते दिनों में काफी अच्छा परफॉर्म किया है म्युचुअल फंड वर्तमान समय में करीब 1986 करोड रुपए संभाल रहा है। म्युचुअल फंड ने अपने निवेशकों को करीब 58% के आसपास का रिटर्न दिया है।

5   Nippon India small cap fund :– इस म्युचुअल फंड ने भी बीते समय में काफी अच्छा परफॉर्म किया है बात करें म्युचुअल फंड के रिटर्न के बारे में तो म्युचुअल फंड ने बीते 1 वर्ष में अपने निवेशकों को 51.51 में प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

वही देखा जाए तो इस म्युचुअल फंड के टोटल फंड के बारे में म्युचुअल फंड वर्तमान समय में 43815 करोड रुपए संभाल रहा है। यानी कि एसिड अंदर मैनेजमेंट के मामले में म्युचुअल फंड पहले नंबर पर आता है अब आप देख सकते हो कि आखिरकार आपको कौन से म्युचुअल फंड का चुनाव करना है।

म्युचुअल फंड में निवेश करते समय आपको एक बात का वैसे ध्यान रखना है कि आपको कभी भी एक म्युचुअल फंड के अंदर सारा पैसा निवेश नहीं करना है यदि आपके पास में ज्यादा कैपिटल है. या काम कैपिटल है तो भी आप दो म्युचुअल फंड का चुनाव कर सकते हो।

उदाहरण के तौर पर यदि आप हर महीने ₹1000 जमा करना चाहते हो तो बस आप 500 रुपए दो म्युचुअल फंड में डाल सकते हो इससे आपका जोखिम कम होगा और आपकी सुरक्षित रहने की काफी ज्यादा संभावना होगी।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment