12000 की नौकरी से 10 लाख जमा करने का आसान तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

भारत के अंदर ज्यादातर व्यक्ति है जो ज्यादा कमाई नहीं कर पाते हैं वह केवल मात्र ₹12000 की ही कमाई कर पाते हैं हर महीने लेकिन सभी व्यक्तियों का लखपति बनने का सपना होता है सभी व्यक्तियों की उम्मीद होती है कि उनके पास में काम से अधिक काम 10 लाख रुपए होने चाहिए लेकिन ज्यादातर व्यक्तियों को पता नहीं होता है ।

कि आखिरकार वह 12000 की नौकरी से कैसे 10 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। तो आई फिर ज्यादा देरी न करते हुए उसे तरीके के बारे में जानते हैं जिससे कि आप 12000 की नौकरी करते हुए 10 लाख रुपए कैसे एकत्रित कर सकते हैं 10 लाख रुपए कैसे जमा कर सकते हैं।

कैसे जमा करें 12000 की नौकरी से 10 लाख रुपए

ज्यादातर व्यक्तियों को अमीर बनने का तरीका नहीं पता होता है या उन व्यक्तियों को पता नहीं होता है कि आखिरकार पैसे कैसे जमा करना है तो आई फिर ज्यादा तेरी ना करते हुए इस तरीके के बारे में समझते हैं ज्यादातर व्यक्ति केवल कमाते हैं और खर्च करते हैं तो यह व्यक्ति कभी भी अपनी जिंदगी में कुछ भी नहीं बन सकते हैं बस यह गरीबों के जाल में उलझते रहेंगे वहीं दूसरी श्रेणी के कुछ व्यक्ति होते हैं जो ₹12000 कमाते हैं तो उसमें से हर महीने तीन ₹4000 की बचत कर लेते हैं ।

यह आदमी थोड़ा सही कर सकते हैं आने वाले 5 सालों के अंदर अपनी जिंदगी में क्योंकि 5 सालों में यह कैपिटल काफी ज्यादा हो जाएगा वहीं कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो पैसा कमाती भी हैं उसे खर्च भी करते हैं और उसमें से बचत भी करते हैं और उसे बचत में से कुछ पैसा ऐसी जगह भी जमा करते हैं जहां से उनका पैसा बढ़ाने की ज्यादा संभावना हो तो आपको ऐसा ही करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

आपको कमाई भी करनी है उसमें से अपना खर्चा भी निकालना है उसमें से बचत भी करनी है और बचत का कुछ हिस्सा ऐसी जगह जमा करना है जहां से उसे पैसे की ज्यादा बढ़ाने की उम्मीद हो क्योंकि यदि आप अकेले कमाते रहोगे तो आप कभी भी लाखों रुपए एकत्रित नहीं कर पाओगे इस तरीके को अपने से आपकी दोगुनी कमाई होगी।

पहले जो आप कमाई करोगी उसे आपका खर्चा चलता रहेगा। फिर आपकी कमाई का आपको छोटा सा हिस्सा ऐसी जगह जमा करना है जहां से उसके बढ़ाने पर आपको अच्छा खासा रिटर्न मिल सके यदि आप ₹12000 कमाई करते हो तो उसमें से आप ₹1000 ऐसी जगह जमा कर सकते हो जहां पर लंबे समय में आपको ज्यादा रिटर्न मिल सके आप इन ₹1000 को हर महीने म्युचुअल फंड में जमा करना शुरू कर सकते हो।

कैसे बनेंगे म्युचुअल फंड से 10 लाख रुपए

म्युचुअल फंड में यदि आप अपना पैसा जमा करते हो तो यह म्युचुअल फंड शेयर बाजार में आपके पैसे को लगता है और वहां पर जो रिटर्न मिलता है फिर वह आम नागरिकों को दे देता है यह पूरी तरीके से सुरक्षित है इसके अंदर आपका मात्र एक प्रतिशत जोखिम होता है बाकी 99% संभावना होती है आपके पैसे की बढ़ाने की यदि आप लगातार 15 वर्ष तक म्युचुअल फंड में ₹1000 जमा करते हो और इस पर यदि आपको हर साल 20% का रिटर्न मिलता है तो आसानी से आपके पास में 11 लाख रुपए एकत्रित हो जाएंगे।

वहीं यदि आप इसे 20 वर्ष तक करते हो 5 वर्ष तक और बढ़ा देते हो तो फिर यह आपका कैपिटल बढ़कर 30 लख रुपए हो जाएगा इतना ही नहीं यदि आप इसे अगले 5 वर्ष और करते हो यानी कि आप इसे 25 साल तक ले जाते हो तो आपका कैपिटल बढ़कर करीब 85 लाख रुपए से ज्यादा हो जाएगा। म्युचुअल फंड का एक सीधा सा गणित है आप जितने लंबे समय तक पैसा जमा करोगे उसे समय के हिसाब से आपको उतना ज्यादा रिटर्न मिलता हुआ जाएगा क्योंकि इसमें आपको समय के हिसाब से रिटर्न मिलने लगता है एक समय के बाद में।

इसमें आप अपने जोखिम को कम करने के लिए आप ऐसा कर सकते हो आप काम से भी काम ₹500 निवेश करना शुरू कर सकते हो आपको दो म्युचुअल फंड में निवेश करना है इस तरीके से आपका जोखिम भी काम हो जाएगा और आपका पैसा बढ़ाने की भी ज्यादा संभावना होगी और यदि आप ऐसा नहीं करोगे तो आप गरीबों के जाल में उलझते रहोगे और कभी भी इस जाल को तोड़कर बाहर नहीं निकल पाओगे।

तो इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ने के बाद में आपने जान लिया है कि आखिरकार कैसे आप 12000 की नौकरी से 10 लाख रुपए जमा कर सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment