Jamin Registry Online Kaise Kare 2023: बिहार में घर बैठे करें अपनी जमीन की रजिस्ट्री, यह रही ऑनलाइन प्रक्रिया – अगर आप बिहार के निवासी हैं, और अपनी जमीन का रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता होगी, और हम आपको यहां उन सभी के बारे में बताएंगे। शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक जानकारी है, क्योंकि यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल हो सकती है। लेकिन हमारे पास शुरुआत करने के लिए सब कुछ है, इसलिए अंत तक हमारे साथ बने रहें। यदि आपने हाल ही में बिहार में जमीन खरीदी या अधिग्रहीत की है, तो आप सोच रहे होंगे कि जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे करें। हमारा यह लेख आपको वह सब कुछ समझाएगा जो आपको जानना चाहिए।
Jamin Registry Online Kaise Kare Latest Update
सभी भूस्वामी अब आसानी से अपनी भूमि का ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। पहले जमीन के मालिकों को जमीन की रजिस्ट्री के लिए जमीन रजिस्ट्री कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब आप घर बैठे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। आप फॉर्म भरकर और मांगी गई जानकारी प्रदान करके नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जमीन के मालिक अब जमीन की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन भूमि रजिस्ट्री के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। नीचे दी गई प्रक्रिया का उपयोग करते हुए, भूस्वामी भूमि पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। भूस्वामियों को अब भूमि निबंधन के लिए बार-बार भूमि रजिस्ट्री कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
Jamin Registry Online Kaise Kare
बिहार में भूमि रजिस्ट्री के साथ नियुक्ति बुक करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से समझ सकते हैं कि जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे करें। नीचे दी गई जानकारी की मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।
अपॉइंटमेंट फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें और अपनी सुविधा के अनुसार अपॉइंटमेंट की तारीख और समय का चयन करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए, भूस्वामियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब, उन्हें भूमि / संपत्ति पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपॉइंटमेंट रसीद प्राप्त होगी, जिसमें आपको उपलब्ध समय और तारीख पर अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ रजिस्ट्री कार्यालय में जाकर अपनी जमीन की रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अब उनके सामने न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए ई-सर्विसेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपॉइंटमेंट बुक करने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको प्राप्त आईडी और पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगइन करना होगा। जिस पर क्लिक करने के बाद उनकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
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निष्कर्ष
दोस्तों इस लेख में हमने आपको सरकारी योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं।