इस सरकारी योजना में रोज 410 रुपये लगाकर बन सकते हैं करोड़पति, जानें पूरा कैलकुलेशन

 Join WhatsApp Channel
 Join Telegram Channel

इस सरकारी योजना में रोज 410 रुपये लगाकर बन सकते हैं करोड़पति, जानें पूरा कैलकुलेशन : आज के समाज में लोग करोड़पति बनना चाहते हैं, लेकिन कई विशेषज्ञ स्टॉक या म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक जोखिम भरा विचार मानते हैं। कभी-कभी आपके द्वारा इन निवेशों में लगाया गया पैसा डूब सकता है। जब आप सरकारी बचत योजना में निवेश करते हैं, तो इसमें बहुत कम जोखिम शामिल होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार इन योजनाओं के लिए जिम्मेदार है और हमेशा उन लोगों के सर्वोत्तम हितों की तलाश में रहती है जो इनमें निवेश कर रहे हैं। यदि आप इन योजनाओं के बारें में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा जरूर पढे । 

पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक सरकारी बचत योजना है जो आपको कर-मुक्त पैसे बचाने की अनुमति देती है। आप अपने स्थानीय डाकघर में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं और एक साल में 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर-मुक्त कर सकते हैं। PPF आयकर अधिनियम की धारा 80C के अधिकार क्षेत्र में है।

PPF में न्यूनतम निवेश और लॉक-इन पीरियड

यदि आप भारत में रहते हैं, तो आप सार्वजनिक भविष्य निधि नामक पेंशन योजना में पैसा बचा सकते हैं। आपको हर साल 500 रुपए जमा करने होते हैं और ऐसा नहीं करने पर आपका खाता निष्क्रिय हो सकता है। हालांकि, इसमें 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है और आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

कैसे बने करोड़पति?

अगर आप पीपीएफ खाते में हर दिन 410 रुपये बचाते हैं, तो 15 साल बाद आपके पास कुल 40,68,2019 रुपये होंगे। लेकिन अगर आप खाते की अवधि पांच साल और बढ़ाते हैं तो आपकी बचत बढ़कर करीब 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगी। पीपीएफ खाते में नियमित बचत कर आप करोड़पति बन सकते हैं।

Read More

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बचत योजना के बारे में बताया हैं, और इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now

Telegram channel Join Now

Leave a Comment

देख लो सही जगह पैसा जमा करने का जादू , 1000 के बन गए 5.32 लाख रुपए देख लो सही